UP POLICE CONSTABLE
26-Oct-2018 (Morning Shift)
114. ‘सम्’ उपसर्ग से बना शब्द है
(a) संयोग
(b) सुकर्म
(c) समभाव
(d) स्वंय
उत्तर : (c)
115. ‘रंगीला’ शब्द में किस प्रत्यय का प्रयोग हुआ है?
(a) गीला
(b) इला
(c) ला
(d) ईला
उत्तर : (d)
116. ‘सूर्योदय’ में कौन-सी संधि है?
(a) गुण
(b) यण
(c) वृद्धि
(d) दीर्घ
उत्तर : (a)
117. शुद्ध वाक्य का चयन कीजिए
(a) उसका शिमला जाना है।
(b) उसने शिमला जाना है।
(c) उससे शिमला जाना है।
(d) उसे शिमला जाना है।
उत्तर : (d)
118. ‘सज्जन’ शब्द में समास है।
(a) कर्मधारय समास
(b) तत्पुरुष समास
(c) द्वंद्व समास
(d) द्विगु समास
उत्तर : (a)
119. वाच्य के कितने भेद होते हैं?
(a) दो
(b) पाँच
(c) सात
(d) तीन
उत्तर : (d)
120. वह दिनभर पढ़ता रहता है।- रेखांकित पद में अव्यव का भेद बताइए।
(a) परिणामवाची
(b) निपात
(c) समुच्चयबोधक
(d) प्रश्नवाचक
उत्तर : (b)
121. (!) कोष्ठक में दिए गए विराम चिह्न का नाम है –
(a) प्रश्नवाचक
(b) अल्प विराम
(c) पूर्ण विराम
(d) विस्मयबोधक
उत्तर : (d)
122. ‘बाल की खाल निकालना’ मुहावरे का अर्थ है –
(a) बढ़ा-चढ़ा कर बात कहना
(b) गुण-दोष की परख करना
(c) बहुत मीनमेख निकालना
(d) मुश्किल काम करना
उत्तर : (c)
123. ‘चार दिन की चाँदनी फिर अँधेरी रात’-लोकोक्ति का अर्थ है
(a) थोड़े दिन का सुख
(b) चाँद ना दिखाई देना
(c) चार दिन चाँद दिखना
(d) सुख ही सुख होना
उत्तर : (a)
124. साहित्य में रस का क्या अर्थ है?
(a) साहित्य की मिठास
(b) किसी रस का आनंद
(c) किसी फल का स्वाद
(d) साहित्य से मिलने वाली आनंदानुभति
उत्तर : (d)
125. दोहा छंद में कितने चरण होते हैं?
(a) दो
(b) छह
(c) तीन
(d) चार
उत्तर : (d)
126. भाषा में शब्द और अर्थ की दृष्टि से सौंदर्य उत्पन्न करते हैं
(a) रस
(b) अलंकार
(c) गुण
(d) छंद
उत्तर : (b)
127. य, र, ल, व किस प्रकार के व्यंजन हैं?
(a) ऊष्म
(b) अन्तस्थ
(c) स्पर्श
(d) अयोगवाह
उत्तर : (b)
128. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द स्त्रीलिंग है?
(a) कृपा
(b) मित्र
(c) कार्य
(d) त्योहार
उत्तर : (a)
129. वचन किसका बोध कराता है?
(a) प्राणी या वस्तु के एक या अनेक होने का
(b) प्राणी या वस्तु के एक होने का
(c) प्राणी या वस्तु के अनेक होने का
(d) प्राणी या वस्तु के लिंग का
उत्तर : (a)
130. उसने टेढ़ी चाल चली-वाक्य में कौन-सा कारक है?
(a) कर्म कारक
(b) सम्बन्ध कारक
(c) अधिकरण कारक
(d) कर्ता कारक
उत्तर : (d)
131. निम्नलिखित में से किस वाक्य में सर्वनाम का प्रयोग हुआ है
(a) आज बरसात होगी।
(b) मैं कल दिल्ली जा रहा हूँ।
(c) घर का काम कर लो।
(d) सीमा और रीमा बहने हैं।
उत्तर : (b)
132 विशेषण किस शब्द की विशेषता बताता है
(a) संज्ञा की
(b) कारक की
(c) क्रिया की
(d) वचन की
उत्तर : (a)
133. कर्म के आधार पर क्रिया के कितने भेद होते हैं
(a) तीन
(b) चार
(c) छह
(d) दो
उत्तर : (d)
134. ‘व्याकरण’ में काल का क्या अर्थ है?
(a) अंत
(b) समय
(c) पीड़ा
(d) मृत्यु
उत्तर : (b)
135. यह ताले की चाबी है। -रेखांकित में कौन सा कारक है?
(a) सम्प्रदान कारक
(b) अपादान कारक
(c) करण कारक
(d) कर्ता कारक
उत्तर : (a)
136. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द पुल्लिंग है
(a) भवदीया
(b) डिबिया
(c) साध्वी
(d) संचालक
उत्तर : (d)
137. निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द तत्सम नहीं हैं?
(a) शोक
(b) पृथ्वी
(c) चंद्र
(d) परख
उत्तर : (d)
138. किस विकल्प में सभी शब्द तदभव शब्द हैं?
(a) आग, जीभ, घर
(b) पत्र, फूल, हाथी
(c) बरखा, रात, सत्य
(d) उच्च, ‘दुर्बल, पुष्प
उत्तर : (a)
139. दिए गए विकल्पों में से कौन-सा विकल्प ‘दूध का पर्याय नहीं है?
(a) दुग्ध
(b) पय
(c) गौरस
(d) अमिय
उत्तर : (d)
140. ‘सापेक्ष का सही विलोम शब्द होगा
(a) निरपेक्ष
(b) परोक्ष
(c) प्रतिपक्ष
(d) स्पष्ट
उत्तर : (a)
141. ‘अंक’ शब्द के अनेकार्थी शब्द-समूह का चयन कीजिए
(a) अंग, गोदी, हिस्सा
(b) गोद, संख्या, अध्याय
(c) संख्या, भाग, टुकड़ा
(d) अध्याय, समय, अवस्था
उत्तर : (b)
142. ‘अपराध बोध से होने वाली ग्लानि’ वाक्यांश के लिए एक शब्द लिखिए
(a) लज्जा
(b) निंदा
(c) आत्मग्लानि
(d) पश्चाताप
उत्तर : (c)
143. ‘चिर–चीर’ के अर्थ के सही विकल्प का चयन कीजिए
(a) लंबा-प्राचीन
(b) वस्त्र-पुराना
(c) पेड़-वस्त्र
(d) पुराना-वस्त्र
उत्तर : (d)
प्रश्न संख्या 144 से 148 का उत्तर दिए गए गद्यांश के आधार पर दीजिये
कविता के मर्मज्ञ और रसिक स्वयं कवि से अधिक महान होते हैं। संगीत के पागल (सुनने वाले) ही स्वयं संगीतकार से अधिक संगीत का रसास्वादन करते हैं। यहाँ पूज्य नहीं, पुजारी ही श्रेष्ठ है। यहाँ सम्मान पाने वाले नहीं, सम्मान देने वाले महान हैं। स्वयं पुष्प में 9 भी नहीं है, पष्प का सौंदर्य उसे देखने वाले की दृष्टि में है। दुनिया में कुछ भी नहीं है, जो कुछ भी है हमारी चाह में, हमारी दृष्टि में है। यह अद्भुत भारतीय व्याख्या अजीब सी लग सकती है, पर हमारे पूर्वज सदा इसी पथ पथिक रहे हैं। उत्तम गुरु में जाति भावना भी नहीं रहती, कितने ही मुसलमान पहलवानों के हिंदू चेले रहे हैं और हिंदू संगीतकारों के मुसलमान शिष्य रहे हैं। यहाँ परख गुण की, साधना की और प्रतिभा की होती है। भक्ति और श्रद्धा की ही कीमत है, न कि जाति-संप्रदाय, आचार-विचार या धर्म की। मुझे पढ़ाया-लिखाया था-एक विद्वान मुसलमान ने ही और आज मैं जिस स्थान पर पहुँचा हूँ, जो सम्मान और प्रतिष्ठा मुझे मिली है, उस सबका श्रेय मेरे उन्हीं गुरु का है।
144. कविता का मर्मज्ञ तथा रसिक कौन हो सकता है?
(a) जो कविता के मर्म को समझकर उसके रस में डूब जाता है।
(b) जो कविता सुनता है।
(c) जो कविता सुनकर दांद देता है।
(d) जो रसपान करता है।
उत्तर : (a)
145. पुष्प का सौंदर्य किसमें है?
(a) तोड़ने वाले की दृष्टि में
(b) देखने वाले की दृष्टि में
(c) स्वयं पुष्प में
(d) पाने वाले की दृष्टि में
उत्तर : (b)
146. अच्छा गुरु अपने शिष्य में देखता है।
(a) जाति तथा धर्म
(b) आचार-विचार
(c) भक्ति तथा श्रद्धा
(d) रंग तथा रूप
उत्तर : (c)
147. “जो सम्मान और प्रतिष्ठा मुझे मिली है, उस सबका श्रेय मेरे उन्ही गुरु का है।” -कथन से कौन-सा भाव प्रकट होता हैं?
(a) गुरु के प्रति घृणा
(b) गुरु के प्रति अपनापन
(c) गुरु के प्रति शिष्य भाव
(d) गुरु के प्रति श्रद्धा
उत्तर : (d)
148. ‘पथ’ शब्द का उचित समानार्थी शब्द है
(a) मार्ग
(b) भोजन
(c) यात्री
(d) पथिक
उत्तर : (a)
149. निम्नलिखित में से रीतिकाल के कवि हैं
(a) तुलसीदास
(b) कबीरदास
(c) वृंद
(d) सूरदास
उत्तर : (c)
150. कामायनी के रचनाकार हैं।
(a) प्रसाद
(b) निराला
(c) पंत
(d) महादेवी
उत्तर : (a)